011-411-79555 hello@nimbuspost.com

एक व्यवसाय शुरू करना बहुत रोमांचक हो सकता है, पर यह इतना आसान भी नहीं। व्यवसाय शुरू करने की बात करें तो इसके लिए सिर्फ एक आईडिया होना काफी नहीं लेकिन उस आईडिया को सही तरह से एग्ज़िक्यूट करना भी है। इस प्रक्रिया में बहुत सारा पैसा, समय और जोखिम शामिल है; इसलिए, आपको आइडिया, दृष्टिकोण, एक्सीक्यूशन और सभी चीजों का ध्यान रखना होगा।

अपना मालिक खुद होना कई लोगों के लिए बिज़नेस शुरू करने का सबसे दिलचस्प कारण हो सकता है, लेकिन उचित दिशा का अभाव या पर्याप्त धनराशि इस रास्ते में बाधा बन सकती है। ज्यादातर मामलों में, एक असफल बिज़नेस के पीछे का कारण निवेश की कमी होती है। आम धारणा के विपरीत, कई कम बजट वाले बिज़नेस आइडिआज़ हैं जिनका उपयोग आप अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए कर सकते हैं। यहां बिज़नेस आइडिआज़ की एक सूची दी गई है जो कम-निवेश में आपको ज़्यादा लाभ दे सकते हैं।

ड्रॉपशिप्पिंग

इन्वेंटरी मैनेजमेन्ट के दौरान सामान खरीदने, स्टॉक करने, पिक करने, और शिप करने से लेकर हर चीज़ में जोखिम शामिल होता है। ड्रॉपशीपिंग सबसे सफल बिज़नेस आइडिआज़ में से एक है जिसमें लगभग न के बराबर निवेश करना होता है। यह रिटेल फुलफिलमेंट बिज़नेस का वह तरीका है जहाँ आपको ऑनलाइन स्टोर खोलने के लिए इन्वेंटरी की आवश्यकता नहीं होती। आपकी बजाय, Sell2Earn, GlowRoad और Meesho जैसे तीसरे पक्ष के सप्लायर्स आपकी ओर से इन्वेंटरी मैनेज करते हैं।

आपको केवल बिक्री करने और आपूर्तिकर्ता को ऑर्डर पास करने की आवश्यकता है। इसके बाद, आपूर्तिकर्ता आपकी ओर से उत्पाद को सीधे ग्राहक को भेजेगा। चूंकि आपको स्वयं उत्पादों को संभालने की आवश्यकता नहीं है, इसलिए यह आपको पैसे, समय और प्रयास बचाता है। ड्रॉपशीपिंग मॉडल आपको सीमित धन के साथ अपना व्यवसाय शुरू करने की स्वतंत्रता देता है; और, आप पूरी तरह से मार्केटिंग और ग्राहक सेवा पर ध्यान केंद्रित करते हैं। अपने व्यवसाय को सफल बनाने के लिए, आपको अपने स्टोर की विश्वसनीयता में सुधार करने की आवश्यकता है जो आपके प्लेटफॉर्म पर एक अच्छी ऑर्डर पूर्ति रणनीति और क्वालिटी उत्पादों के साथ संभव है।

ऑनलाइन फैशन बुटीक

क्या आपको लोगों को ड्रेसप करना पसंद है? यदि हाँ, तो एक ऑनलाइन फैशन बुटीक खोलना आपके लिए सबसे कम निवेश वाला व्यवसाय होगा। जहाँ आज ग्लोबल फैशन इंडस्ट्री काफी आगे बढ़ रही है, आम जनता भी फैशन के प्रति जागरूक होने लगी है। इसलिए, अपने अंदर के फैशन डिजाइनर को सुनें और एक बड़ा निवेश किए बिना अपने बिज़नेस के सपने को सफल करने की दिशा में काम करें। जैसे ही आप अपना Shopify स्टोर बना लेते हैं, आप NimbusPost, जो कि एक प्रमुख शिपिंग एग्रीगेटर प्लेटफ़ॉर्म है, का उपयोग करके पूरे भारत एवं विश्व में अपने कपड़ों की शिपिंग शुरू कर सकते हैं।

कुरियर कंपनी

कोविड-19 के बाद, ईकामर्स उद्योग में एक बड़ा बदलाव आया जिसके कारण इसकी अचानक वृद्धि हुई। चूंकि स्क्रैच से लॉजिस्टिक्स व्यवसाय शुरू करना आपके कम-निवेश योजना के साथ अच्छा नहीं हो सकता, इसलिए आप किसी मान्यता प्राप्त कूरियर कंपनी के फ्रैंचाइज़ी बनने पर विचार कर सकते हैं। इससे आपको न केवल न्यूनतम निवेश करना पड़ेगा, बल्कि आप कंपनी के टेक-इनेबल्ड इंफ्रास्ट्रक्चर का उपयोग टेंशन-फ्री डिलीवरी करने के लिए भी कर सकेंगे।

ऑनलाइन किचन और बेकरी

क्या आप बेकिंग या खाना पकाने के शौकीन हैं? यदि हैं, तो सिर्फ अपने परिवार और दोस्तों के बीच ही अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन न करें, और जल्द ही एक ऑनलाइन रसोई या बेकरी का बिज़नेस शुरू कर दें। ऑनलाइन खाद्य व्यवसाय हमारे देश में सबसे अधिक लाभदायक व्यवसायों में से एक बन गया है। आपको बस एक मेनू तय करना है और लोगों को भोजन या तो दिया जाना है या देने के लिए एक ऑनलाइन स्टोर स्थापित करना है। आपको शुरू में सोशल मीडिया पर अपने नए फ़ूड बिज़नेस को प्रमोट करने के लिए या शिपमेंट सर्विस प्रोवाइडर के साथ जुड़ने के लिए पैसा खर्च करना पड़ सकता है, लेकिन ROI की तुलना में यह सब काफी कम ही है।

इंटीरियर डेकोरेशन

आजकल हर व्यक्ति अपने घर में सजावट करना पसंद करता है, लेकिन हर किसी के पास इंटीरियर डेकोरेशन करने की कुशलता नहीं होती है। इसके अलावा, हर कोई व्यक्ति महंगी इंटीरियर सर्विसेज़ का खर्च भी  नहीं उठा सकता है। हर मार्केट ट्रेंड की तरह घर की सजावट के ट्रेंड्स भी आते जाते रहते हैं। यदि आप इंटीरियर डेकोरेशन के ट्रेंड्स के बारे में अपडेटेड रहते हैं, तो आप इन ट्रेंड्स की ऑनलाइन कंसल्टेशन देना शुरू कर सकते हैं। आप ये सर्विसेज़ वीकेंड या पार्ट-टाइम बेसिस पर भी देना शुरू कर सकते हैं। जब यह पार्ट-टाइम बिज़नेस अच्छी तरह से शुरू हो जाए, तो आप बिना ज़्यादा इन्वेस्टमेंट किये इस व्यवसाय को फुल टाइम भी कर सकते हैं।

सोशल मीडिया एजेंसी

इन दिनों डिजिटल मार्केटिंग के महत्व को कोई नकार नहीं सकता है। तेजी से बढ़ते हुए मार्केट कॉम्पिटीशन के कारण, अधिकांश कंपनियां अपने उत्पादों और सेवाओं को डिजिटल रूप से बाजार में प्रमोट करना चाहती हैं। सोशल मीडिया जो की डिजिटल मार्केटिंग का एक अभिन्न अंग है, एक ब्रांड की ऑनलाइन प्रेज़ेन्स को बेहतर बनाता है और साथ ही साथ आपके व्यवसाय को भी बढ़ावा देता है। यदि आपको डिजिटल मार्केटिंग, ऑनलाइन ब्रांडिंग और विभिन्न मीडिया चैनलों पर काम करने की अच्छी जानकारी है, तो आपके लिए सोशल मीडिया एजेंसी चलाना एक शानदार आईडिया हो सकता है। अपने बजट के आधार पर आप इस काम को अकेले भी शुरू कर सकते हैं या  कुछ कुशल प्रोफेशनल्स को हायर भी कर सकते हैं।

ऑनलाइन बुक स्टोर

क्या आपको किताबें इकट्ठा करना पसंद है? यदि हाँ, तो यह समय है कि आप दूसरों के साथ भी अपने किताबें पढ़ने का शौक साझा करें। आजकल, बुक्स की दुकानें पहले की तरह लोकप्रिय नहीं रहीं। हालाँकि, आप एक ऑनलाइन बुक स्टोर स्थापित करके एक व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आपको अपने सोशल मीडिया हैंडल के माध्यम से अपने नए बिज़नेस के बारे में प्रमोशन करने की आवश्यकता होगी। आप एक ऑनलाइन बुक क्लब खोलने पर भी विचार कर सकते हैं और विभिन्न लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए बुक एक्सचेंज की सर्विस भी शुरू कर सकते हैं।

इन्फ्लुएंसर बनें

जब हम एक कनेक्टेड दुनिया में रहते हैं, तो ऑनलाइन ऑडियंस बढ़ाना आपको कई तरीकों से फाइनेंशियल रूप में मदद कर सकता है। यदि आप एक इन्फ्लुएंसर बनना चाहते हैं तो लोगों का ध्यान खींचने की क्षमता आपके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। कई बिज़नेसेस इन्फ्लुएंसर्स को उनके कॉन्टेंट के माध्यम से अपने ब्रांड को प्रमोट करने के लिए हायर करते हैं। अपनी रुचि के आधार पर, आप इंस्टाग्राम, यूट्यूब या किसी अन्य सोशल चैनल पर अपने ब्रांड का प्रमोशन कर सकते हैं और प्रायोजित विज्ञापन करना शुरू कर सकते हैं। अपने दर्शकों के माध्यम से पैसा कमाने के कुछ सबसे सामान्य तरीके निम्नलिखित हैं।

  • ब्रांडों की ओर से प्रायोजित पोस्ट
  • एफीलिएट ब्रांडिंग
  • प्रॉडक्ट्स मार्केट में या डिजिटल रूप से बेचना

दस्तकारी और घर का बना सामान बेचें

DIY सामान बनाने में रुचि रखते हैं? चाहे आप अपने हाथों से साबुन, मोमबत्तियाँ, आर्टिफिशियल गहने, बुना हुआ सामान, शिल्प आइटम, या कुछ और बनाते हों, आपको इस तरह के बिज़नेस को शुरू करने के लिए केवल कुछ रुपये की ही आवश्यकता होती है। कुछ कच्चा माल खरीदने और एक ऑनलाइन स्टोर स्थापित करने के अलावा, आपको अपने ग्राहकों को सामान डिलीवर करने के लिए शिपमेंट सेवाओं की आवश्यकता होगी। NimbusPost एक ऐसा विश्वसनीय शिपिंग एग्रीगेटर है जो आपकी शिपिंग की सभी ज़रूरतों को सबसे आसान तरीके से पूरा करने के लिए भारत के सबसे बेहतर कुरियर पार्टनर्स को एक मंच पर लाता है।

फ्रीलांसर बनें

फ्रीलांसर्स को दुनिया भर में कहीं से भी काम करने की स्वतंत्रता होती है। आप अपनी रूचि के आधार पर फोटोग्राफी, राइटिंग, ब्लॉगिंग, योग ट्रेनिंग, जिम ट्रेनिंग, वेब डिजाइनिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, या फ़िर कुछ और चुन सकते हैं। आजकल लोग पालतू पशु को संभालना, शादी का कोच, सिटी गाइड, और ऐसे कई अन्य दिलचस्प पार्ट-टाइम सर्विसेज की तलाश करते हैं। आपको बस अपने स्किल्स की पहचान करनी है और काम पाने के लिए खुद को फ्रीलांस मार्केटप्लेस पर रजिस्टर कराना है। आप अपने फ्रीलांसिंग स्किल्स को बढ़ावा देने और अच्छे काम पाने के लिए अपने सोशल मीडिया हैंडल का भी उपयोग कर सकते हैं।

औसत से बेहतर कमाई करने के टिप्स

एक व्यवसाय शुरू करना किसी के लिए भी बहुत उत्साह की बात है, लेकिन इसे केवल पैसा कमाने के बारे में ही नहीं बनाना चाहिए। जीवन में अधिकांश चीजों की तरह, व्यवसाय चलाने के लिए धैर्य की आवश्यकता होती है। इसलिए, अपने बिज़नेस को सफल बनाने के लिए शुरू में थोड़े कम दाम पर प्रोडक्ट्स या सर्विसेज बेचना शुरू करें; फिर इंडस्ट्री और अपने ग्राहकों की जरूरतों के बारे में और अधिक जानने की कोशिश करें, और ज़्यादा लाभ कमाने के लिए धीरे-धीरे कीमत बढ़ाएं।